Champaran Mutton Recipe-मटन का ऐसा स्वाद जो दे सबसे अलग मज़ा

Champaran Mutton Recipe-मटन का ऐसा स्वाद जो दे सबसे अलग मज़ा-चंपारण शैली का मटन पारंपरिक रूप से मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है, लेकिन मैंने इसे एल्युमीनियम हांडी में बनाया है, शेष संसाधित बीन्स है। मटन आहुना को पहली बार बिहार के पश्चिमी चंपारण (बेतिया) में बनाया गया था।

यह अक्सर ऐसा होता है जब खाना पकाने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जाता था। अहुना नाम उस बिंदु पर क्यों दिया गया था, यह ज्ञात नहीं है लेकिन आज यह प्रसिद्ध है क्योंकि मटन हांडी है। चंपारण के इस मांस का मानक यह है कि पूरे भारत में सबसे अच्छा है।चंपारण जिला भारत-नेपाल सीमा पर है। आज भी बड़े जंगल हैं।

Champaran Mutton Recipe-मटन का ऐसा स्वाद जो दे सबसे अलग मज़ा

अंग्रेजी शासन में, फिरंगी शिकार से लौट आया और पकाया और मटन खाया। जब मटन आहुना रेसिपी का आविष्कार किया गया था। यह केवल ब्रिटिश काल के दौरान प्रसिद्ध था। मटन आहुना से अलग, मटन सिक कबाब सबसे पसंदीदा भोजन था।
पुरानी परंपरा को वापस लाने की कोशिश की जा रही है

आफताब और राजेश ने आज से आठ साल पहले 2010 में एक समान परंपरा को वापस लाने की कोशिश की थी। उन्होंने पटना में चंपारण मीट हाउस नाम से एक स्टोर शुरू किया। जिसे नुरुल आफताब और साथी राजेश चलाते हैं। ये दोनों चंपारण के रहने वाले हैं। पटना को चुनने का औचित्य लोगों को यहां के पारंपरिक भोजन के लिए वापस लाना था।

Champaran Mutton Recipe-मटन का ऐसा स्वाद जो दे सबसे अलग मज़ा

ओखल-मुसली में कुचलकर आहुना मांस के साथ मिश्रित मसाले तैयार किए जाते हैं। यह 2010 के बाद से लगभग 7 वर्षों के लिए चला गया। नुस्खा पसंद आया। आगे बढ़ाया। 2017 में, BHU, बनारस में दूसरी दुकान खोली। फिर 3 रांची में और 4 अगस्त 2018 को जनकपुरी, दिल्ली में। दिसंबर के अंत तक नोएडा में एक स्टोर खोलने का प्रयास है। एक प्लेट मटन की कीमत 180 रुपये है। इसके साथ चार रोटियां और आधा प्लेट चावल परोसा जाता है।

महीने की कमाई पर नुरुल आफताब ने अपनी बात रखी, जब 2010 में दुकान शुरू की गई थी, तो खर्च सिर्फ पानी था। अब वे अच्छी कमाई करते हैं और बचाने के लिए तैयार हैं। इसके बाद का प्रयास बिहार के सामान्य व्यंजन को प्रसिद्ध बनाने और लोगों को रोजगार प्रदान करने का है।

लोग उन्हें क्यों पसंद करते हैं
उनका कहना है कि अब कई दुकानें आहुना मटन के नाम से खुल गई हैं। हर कोई दावा करता है कि वे असली अहुना मटन बनाते हैं। हालांकि, यह उल्लेख करना गलत नहीं होगा कि वे परिपक्व कारीगरों की प्रतिभा नहीं कर रहे हैं। ऐसी दुकानें पटना एट अल में मौजूद दुकानों पर प्रदर्शन कर रही हैं। , जिसके पिता और दादा आहुन मटन बनाने के लिए अभ्यस्त थे। उन्हें रेसिपी बनाने का विशेष अनुभव है।

Champaran Mutton Recipe-मटन का ऐसा स्वाद जो दे सबसे अलग मज़ा

2-3 सर्विंग

सामग्री
350 ग्राम मटन
250 ग्राम प्याज (पतले कटा हुआ)
1/3 कप सरसों का तेल
6-7 लौंग
3-4 लौंग
1 बड़ी इलायची
2 छोटी इलायची
दालचीनी का 1 छोटा टुकड़ा
1-2 बे पत्ती
2 साबुत लहसुन की कतरन
1-2 लाल साबुत मिर्च
1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
2 टी स्पून धनिया पाउडर
2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
नमक स्वादअनुसार
1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया (वैकल्पिक)
1/2 कप हांडी को सील करने के लिए आटा
आवश्यकतानुसार पानी

Recipe
मटन को अच्छी तरह से धो लें।
सरसों के तेल को गर्म करके गैस बंद करें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें।
एक कटोरे के दौरान मटन, प्याज अदरक लहसुन का पेस्ट, साबुत मसाले, पाउडर मसाले, साबुत लहसुन की कतरन, नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।
हल्का गर्म तेल डालें और ब्लेंड करें।
इसे लुब्रिकेट करने के लिए हाथ में थोड़ा तेल लगाएं।
मसालेदार मटन को हांडी में जोड़ें, फिर आटे में एक स्पर्श पानी डालें और इसे हांडी पर रखें और इसे ढक्कन के साथ काट लें और हांडी को अच्छी तरह से सील कर दें।
हांडी को गैस पर रखें और इसे कॉफी की आंच पर पकाएं, आप इसे हांडी के ढक्कन पर एक स्पर्श पानी डालकर भी पकाएंगे, जिससे मटन के चलने का खतरा होगा; इसी तरह, इसे एक और 1/4 घंटे तक पकाएं।
एक घंटे के 1/4 में गैस बंद करें, सील खोलें और मटन को चेक करें यदि यह पकाया नहीं गया है, तो एक स्पर्श पानी और चंदवा डालें और 10-15 मिनट के लिए पकाएं।
बारीक कटा हरा धनिया मिलाएं और इसे गर्म चावल या चावल के साथ परोसें

%d bloggers like this: