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Protein Diet-प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर ?

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Protein Diet-प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर ?-शरीर के लिए प्रोटीन का महत्व हर कोई जानता है। अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि किसका पोषण मूल्य है?
प्रोटीन स्थायी रूप से स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप मांसपेशियों को बनाने की कोशिश कर रहे हैं या कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप प्रोटीन से भरपूर चीजों के महत्व को जान पाएंगे।

जब इसमें प्रोटीन शामिल होता है, तो अंडे और पनीर का नाम सबसे पहले आता है। दोनों में प्रोटीन भी होता है जैसे कैल्शियम, बी -12 और आयरन जैसे कई अन्य पोषक तत्व। शाकाहारी लोगों के लिए दाल और पाणि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन मांसाहारी दोनों के लिए विकल्प हैं। तो आइए जानते हैं कि प्रोटीन में क्या अधिक है – अंडे में या पनीर में?

Protein Diet-प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर ?

एक कोडेड अंडे (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, वसा 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, लोहा 0.8 मिलीग्राम और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है।

अंडे की तरह, पनीर को भी कुछ तरीकों से शामिल किया जा सकता है। 40 ग्राम कम वसा वाले पॉट चीज़ या चीज़ में 7.54 ग्राम प्रोटीन, वसा 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.96 ग्राम, फोलेट 37.32 माइक्रोग्राम और कैल्शियम 190.4 मिलीग्राम होता है।

अंडे और प्रोटीन दोनों में लगभग बराबर पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन से अलग, दोनों विटामिन बी -12, लोहा, कैल्शियम और बहुत सारे विटामिन के स्रोत हैं। अंडा और पनीर बॉडी बिल्डिंग और वजन घटाने में मदद करता है। कुल मिलाकर, आप अपने आहार में दोनों विकल्पों को शामिल करेंगे।

Protein Diet-प्रोटीन और बाकी पोषक तत्वों के मामले में कौन है आगे अंडा या पनीर ?

प्रोटीन की कमी होने पर क्या होता है?
जब प्रोटीन की कमी होती है, तो शरीर के भीतर ऊर्जा कम होने लगती है। बाल झड़ते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं। वजन घटने लगता है और चोट या घाव जल्दी ठीक नहीं होते। सिरदर्द जैसी समस्याएं इस कमी के लक्षण हैं।

शरीर को प्रतिदिन कितने प्रतिशत प्रोटीन की आवश्यकता होती है?
प्रोटीन की आवश्यकता आपके वजन और आपके कैलोरी सेवन पर निर्भर करती है। आपके कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन से आना चाहिए। यदि आप प्रति दिन 2,000 कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए।

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