Protein Metabolism Be Positive-प्रोटीन से जुड़ी सभी कहानियों पर न करे विश्वास,जाने खुद सच

Protein Metabolism Be Positive-प्रोटीन से जुड़ी सभी कहानियों पर न करे विश्वास,जाने खुद सच

Protein Metabolism Be Positive-यह चिंताजनक और सोचनीय दोनो है कि औसतन भारतीय अधिक कार्बोहाइड्रेट (आदर्श सेवन से बहुत अधिक), कम प्रोटीन, और कम फल और सब्जियां खाते हैं। भारतीयों की सामान्य डाइट के आसपास नवीनतम शोध और तथ्यों से ये बात सामने आयी है। केवल पशु आधारित प्रोटीन ही नहीं, भारतीय लगभग 73% भारतीयों में प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) के कारण बहुत कम पादप प्रोटीन का उपभोग करते हैं।

प्रोटीन की कमी ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी में काफी प्रचलित और बहुत आम है। 2020 के भारतीय उपभोक्ता बाजार की रिपोर्ट के अनुसार, शहरी भारतीय ज्यादातर पेय पदार्थ, जलपान और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर खर्च करते हैं, जबकि ग्रामीण परिवार अनाज में प्रोटीन की कमी के कारण सबसे अधिक खर्च करते हैं। वास्तव में सबसे हालिया एनएसएसओ सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि पिछले कुछ दशकों में प्रोटीन भारतीय आहार से फिसल रहा है।

Protein Metabolism Be Positive-प्रोटीन से जुड़ी सभी कहानियों पर न करे विश्वास,जाने खुद सच

1- प्रोटीन से वजन बढ़ता है

तथ्य – सही प्रकार का प्रोटीन न केवल आवश्यक पोषण प्रदान करता है, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा भी रखता है, जिससे अस्वस्थता कम होती है और आपका वजन और रक्त शर्करा नियंत्रित रहता है। प्रोटीन युक्त आहार आपके चयापचय को भी बढ़ावा देता है, जिससे आपको कैलोरी को प्रभावी ढंग बर्न करने में मदद मिलती है।

2- प्रोटीन केवल बॉडी बिल्डरों के लिए है

तथ्य – प्रोटीन सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण में मदद नहीं करता है, इसमें कई अन्य भूमिकाएं भी हैं। यह शरीर में हर कोशिका को संरचना प्रदान करता है, हार्मोन को संश्लेषित करने में मदद करता है, एंजाइम के रूप में कार्य करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। यह त्वचा, बालों और नाखूनों को मजबूती प्रदान करता है। तो, यह निश्चित रूप से सिर्फ मांसपेशी पंपिंग से संबंधित नहीं है।

3- प्रोटीन खरीदना महंगा है

तथ्य – आप प्राकृतिक खाद्य स्रोतों से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं जो कि सस्ती और आसानी से उपलब्ध हैं। जब यह पशु-आधारित प्रोटीन स्रोतों की बात आती है, तो आप अपने दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए दुबला मांस, वसायुक्त मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे चुन सकते हैं। एक ही समय में, और लोकप्रिय धारणा के विपरीत, कई पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोत हैं जो प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जैसे कि सोयाबीन, क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज, ऐमारैंथ, भांग के बीज, चिया बीज, फलियां छोला, मटर, पीले और हरे मटर, दालें, मेवे, और बीज जैसे विकल्प अंतहीन हैं।

प्रोटीन की कमी से होने वाले लक्षण (Protein Deficiency Symptoms)

प्रोटीन की कमी के लक्षण जो थकान और थकावट, बालों का पतला होना, बालों का गिरना, सूखी और परतदार त्वचा, भंगुर नाखून, मांसपेशियों में दर्द, घावों की देरी से मरम्मत और हाथ और पैरों में सूजन होते हैं। आम जनता को प्रोटीन, इसके स्रोतों, आवश्यकताओं और स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थों के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए सरकार के नेतृत्व वाले अभियानों के माध्यम से जन-जागरूकता की आवश्यकता है। स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सक विशेष रूप से आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ एक व्यक्तिगत आधार पर जागरूकता बढ़ा सकते हैं या प्रोटीन की कमी की खाई को पाटने के लिए कार्यशाला या सेमिनार आयोजित कर सकते हैं।

प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो भोजन स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला से प्राप्त किया जा सकता है, और, अगर आप अभी भी संदेह में हैं, तो हमेशा अपने संतुलित भोजन योजना बनाने में मदद करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें और प्रोटीन की कमी को अपने स्वास्थ्य और कल्याण के रास्ते में न आने दें।

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